आईबीसीसी आईबी कार्यक्रमों के रूपांतरण सूत्र में सुधार करता है

इंटर-बोर्ड कमेटी ऑफ चेयरमैन्स (IBCC) इक्विवेलेंस कमेटी ने मई 2022 के परीक्षा सत्र से अंतर्राष्ट्रीय स्तर के छात्रों (IB) के छात्रों के लिए रूपांतरण फॉर्मूले में सुधार किया है।

बेहतर रूपांतरण फॉर्मूला वर्तमान में आईबी कार्यक्रमों में नामांकित छात्रों को लाभान्वित करेगा। इस निर्णय के बाद, आईबी के छात्र अन्य विदेशी योग्यताओं से अर्हता प्राप्त करने वाले छात्रों के साथ प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम होंगे, जिससे उन्हें पाकिस्तान में विश्वविद्यालयों में सुरक्षित प्रवेश में मदद मिलेगी।

उदाहरण के लिए, मिडिल इयर्स प्रोग्राम (MYP) और डिप्लोमा प्रोग्राम (DP) के लिए संशोधित रूपांतरण फॉर्मूले के अनुसार, 7 ग्रेड हासिल करने वाले छात्र-आईबी में उच्चतम ग्रेड- उच्चतम विषय के औसत मूल्य के बराबर होंगे। पाकिस्तानी परीक्षा बोर्ड में प्राप्त अंक (90+ अंक)। 7, 6, 5, 4, और 3 ग्रेड हासिल करने वाले आईबी छात्रों के लिए तुल्यता अंकों में औसतन 5 अंकों की वृद्धि हुई है।

आईबी के क्षेत्रीय प्रबंधक (पाकिस्तान, ईरान और नॉर्डिक क्षेत्र) उज़मा शुज्जत ने कहा, “आईबी छात्रों के लिए रूपांतरण फॉर्मूले में सुधार पाकिस्तान में आईबी के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। आईबी को शिक्षा के प्रति अपने अभिनव दृष्टिकोण के लिए विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त है। आईबी कार्यक्रम स्कूली आयु वर्ग के छात्रों को अपने स्वयं के सीखने का स्वामित्व लेने के लिए सशक्त बनाते हैं और तेजी से बदलने वाली दुनिया में बदलाव लाने और फलने-फूलने के लिए भविष्य के लिए तैयार कौशल विकसित करने में उनकी मदद करते हैं। आईबीसीसी तुल्यता समिति द्वारा इस स्वागत योग्य संशोधन के बाद, हम उम्मीद करते हैं कि अधिक शिक्षार्थी हमारे कार्यक्रमों में शामिल होंगे और राष्ट्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश प्राप्त करेंगे।

आईबीसीसी एमवाईपी, डीपी और करियर से संबंधित कार्यक्रम (सीपी) को पाकिस्तान के एसएससी और एचएसएससी (प्रासंगिक समूह) के बराबर मानता है।