यूक्रेन पर महानिदेशक ओली-पेक्का हेनोनन का एक खुला पत्र

प्रिय आईबी समुदाय,

जैसा कि मैंने यह नोट लिखा है, कई मिलियन शरणार्थी, जिनमें से कई बच्चे हैं, यूक्रेन से भाग रहे हैं क्योंकि रूस अपना आक्रमण कर रहा है। दुनिया भर में, अनगिनत अन्य लोग युद्ध देख रहे हैं क्योंकि यह टेलीविजन और फोन स्क्रीन पर सामने आता है। गवाही देना जितना दर्दनाक है, हम उस त्रासदी से नहीं छिप सकते, न ही हम अपने बच्चों को इससे पूरी तरह बचा सकते हैं।

आईबी में हम बच्चों पर भरोसा करते हैं। हम उनकी जिज्ञासा का पोषण करते हैं, हम उन्हें देखभाल, संतुलित और चिंतनशील होने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। हम गंभीर रूप से सोचने की उनकी क्षमता विकसित करते हैं, और हमें विश्वास है कि वे वयस्कों के रूप में विकसित होंगे जो ईमानदारी के साथ कार्य करेंगे।

लेकिन हम क्या करें जब जिस दुनिया में हम उन्हें प्रवेश करने के लिए इतनी सावधानी से तैयार कर रहे हैं, वह टूटने के संकेत दिखाती है? जब संघर्ष और युद्ध कक्षा में इतिहास का पाठ नहीं बल्कि उनके साथियों के लिए एक मांस और खून की वास्तविकता है? वे हम पर, दुनिया के वयस्कों पर क्या भरोसा करते हैं?

किसी संकट का अनुभव करते और सुनते समय, हम सभी, बच्चे और वयस्क समान रूप से, आगे क्या होता है इसकी अनिश्चितता का सामना करते हैं और इस डर का सामना करते हैं कि यह हमें और हमारे निकटतम लोगों को कैसे प्रभावित करेगा। इसलिए, ऐसे समय में, हमारे समुदाय के अर्थ और मिशन के माध्यम से कार्य करने और दूसरों की मदद करने की क्षमता की रक्षा करना महत्वपूर्ण है।

हमारे स्कूलों और छात्रों का समर्थन करना

आईबी युद्ध और हिंसा के कृत्यों की निंदा करता है। हमारा मिशन हमें बताता है कि संवाद के माध्यम से संघर्ष का प्रबंधन करने का एक तरीका है और एक संयुक्त समुदाय के रूप में हमारे शिक्षार्थी प्रोफ़ाइल और एक साझा मानवता और ग्रह में हमारे विश्वास के बल पर झुकाव है।

यह हमारी मानवता है जो हमें एक संगठन के रूप में, और एक समुदाय के रूप में, युद्ध और इसके परिणामों से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित लोगों का समर्थन करने के लिए अपनी शक्ति के भीतर सब कुछ करने के लिए प्रेरित करती है, जिसमें उन लोगों का समर्थन करना शामिल है जिनके पास एजेंसी, आवाज या शक्ति नहीं हो सकती है। कार्यवाही करना। हम अपनी कक्षाओं में स्थापित सिद्धांतों को अपने सबसे कमजोर और संकटग्रस्त समुदायों में क्रियान्वित कर सकते हैं और करना चाहिए। हमारे आईबी वर्ल्ड स्कूल के कर्मचारी यूक्रेन और पड़ोसी देशों में स्कूलों, छात्रों और शिक्षकों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, और हम कानून का सम्मान करते हुए और हमारे समुदाय में उन लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए अपने स्कूलों, शिक्षकों और छात्रों के लिए सहायता प्रदान करना जारी रखेंगे।

हमारे वैश्विक समुदाय के लिए, हमारे शिक्षण और शिक्षण विशेषज्ञ आपकी कक्षाओं और बैठक कक्षों में उपयोग करने के लिए विभिन्न प्रकार के संसाधनों को एकत्रित कर रहे हैं। ये सामग्रियां भलाई का समर्थन करने और सुरक्षित संवाद के अवसर प्रदान करने में मदद करेंगी। दुनिया भर में स्कूल प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित होते हैं, और छात्र खुद को संकट के माध्यम से सीख सकते हैं या संकट के बारे में सीख सकते हैं। हमारी टीम ने जो ढांचा विकसित किया है वह क्यूरेटेड संसाधनों का एक संग्रह है जो समर्थन करता है: हमारी भलाई, हमारी शिक्षा, हमारी कार्रवाई और हमारे समुदाय। हम उम्मीद करते हैं कि संसाधन लगातार अपडेट होते रहेंगे।

 

 

एक साथ लचीलापन

मेरे मन में अपने छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के लिए अत्यंत सम्मान है। मैं यूक्रेनियन समुदाय के लिए प्यार के इजहार से प्रभावित हुआ हूं और इस बात से प्रसन्न हूं कि आप में से कितने लोगों ने बेहूदा हिंसा का विरोध किया है। मैं आपको अपने बच्चों और अपने छात्रों के साथ बात करते रहने के लिए प्रोत्साहित करता हूं। इन जटिल और कठिन विषयों का पता लगाने के लिए, यदि आप कर सकते हैं, तो उन्हें सुरक्षित स्थान प्रदान करते रहें।

हम वास्तव में एक देखभाल करने वाले और दयालु वैश्विक समुदाय हैं। ये ऐसे समय होते हैं जब हमारे मूल्यों और शिक्षार्थी प्रोफ़ाइल विशेषताओं का वास्तव में परीक्षण किया जाता है। हालांकि जो कुछ हो रहा है उससे दुखी हैं, हम मानवता में अपना विश्वास और एक बेहतर दुनिया बनाने के लिए कल्पना के माध्यम से सक्षम होने के अपने विश्वास को कभी नहीं खोएंगे। मुझे पूरी उम्मीद है कि हम जल्द ही शांति हासिल करेंगे। हमारे बच्चे हमसे कम के लायक नहीं हैं।

सधन्यवाद,

ओली-पेका

ओली-पेक्का हेनोनन, महानिदेशक