टाइम्स ऑफ लंदन शिक्षा आयोग आईबी कार्यक्रमों के लाभों पर प्रकाश डालता है

यूके के स्कूलों में मूल्यांकन का भविष्य अंतर्राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रमों पर आधारित होना चाहिए, टाइम्स ऑफ लंदन द्वारा कमीशन की गई एक प्रमुख नई रिपोर्ट में पाया गया है।

टाइम्स एजुकेशन कमीशन पूरे यूके में स्कूली शिक्षा और विश्वविद्यालयों के प्रावधान की तलाश में एक साल की लंबी परियोजना थी। इसके आयुक्तों में प्रसिद्ध शिक्षाविद सर एंथोनी सेल्डन और डेम सैली कोट्स शामिल थे- औरअंतिम रिपोर्टदो पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्रियों द्वारा भी चर्चा की गई थी।

प्रकाशन, जिसकी विश्व स्तर पर शिक्षा मंडलियों में व्यापक रूप से चर्चा हो रही है, ए-स्तरों को समाप्त करने और "ब्रिटिश स्तर के स्नातक" द्वारा प्रतिस्थापित करने का आह्वान करता है, जिसे "व्यापक रूप से सम्मानित" अंतर्राष्ट्रीय स्तर के आधार पर तैयार किया जाएगा।

आयोग डिप्लोमा कार्यक्रम (डीपी) और कैरियर से संबंधित कार्यक्रम (सीपी) दोनों की भी प्रशंसा करता है और बड़े पैमाने पर चर्चा करता है कि इंग्लैंड के कैम्ब्रिजशायर में एक राज्य-वित्त पोषित स्कूल इंपिंगटन विलेज कॉलेज द्वारा दोनों को कैसे अपनाया गया है।

आईबी को इस तरह की एक प्रतिष्ठित रिपोर्ट से मान्यता मिलने पर खुशी हो रही है। आयोग ने डीपी पर ब्रिटेन के महानतम जीवित वैज्ञानिकों में से एक और वेलकम ट्रस्ट के निदेशक सर जेरेमी फरार को उद्धृत किया।

"मैं चौड़ाई का बहुत बड़ा प्रशंसक हूं, कम से कम 18 साल की उम्र तक," सर जेरेमी फरार ने कहा। “तथ्यों पर ध्यान केंद्रित करना वह नहीं है जो आने वाले दशकों में प्रगति को परिभाषित करेगा। यह संश्लेषित करने और विभिन्न विषयों की सराहना और सम्मान करने की क्षमता है। ”

अंतिम रिपोर्ट के प्रकाशन के बाद बोलते हुए, महानिदेशक ओली-पेक्का हेनोनन ने कहा:

"यह देखना बहुत रोमांचक है कि आईबी को एक जिज्ञासु, विचारशील और सम्मोहक रिपोर्ट में कक्षा में सर्वश्रेष्ठ के रूप में रखा जा रहा है, जैसे कि टाइम्स ऑफ लंदन के शिक्षा आयोग द्वारा इस सप्ताह प्रकाशित किया गया था। मुझे आयोग को सबूत देने में खुशी हुई। पिछले साल इसकी जांच के हिस्से के रूप में, और मैं 2022 में सभी युवाओं के लिए शिक्षा को देखते हुए उनके काम की पूरी गहराई को प्रत्यक्ष रूप से जानता हूं।"

"इस तरह, यह रोमांचक है कि आयोग, जो यूके के कुछ बेहतरीन विचारकों से बना है, आईबी से सीखने के लिए बहुत उत्सुक है - और वास्तव में हमारे कार्यक्रमों पर उनकी कई सिफारिशों को मॉडल करने के लिए। आईबी, हम दुनिया के विकसित होने के साथ-साथ अपने दृष्टिकोणों को अनुकूलित करना जारी रखने के महत्व को भी समझते हैं।"

पूरी रिपोर्टयहाँ पाया जा सकता है.

फोटो: ©आईबी/यूडब्ल्यूसी यूएसए/2017